दिन पर दिन हमारा रहन-सहन बहुत ही खराब होता जा रहा है। जिसकी वजह से हमें कई नुकसान उठाने पड़ते हैं। फिजिकल एक्टिविटी हमारे स्वास्थ्य को काफी अच्छा रखती है।

रोज सूर्य नमस्कार से मिलेगी दिल और दिमाग को ताकत !शरीर के लिए है बहुत ही लाभदायक

दिन पर दिन हमारा रहन-सहन बहुत ही खराब होता जा रहा है। जिसकी वजह से हमें कई नुकसान उठाने पड़ते हैं। फिजिकल एक्टिविटी हमारे स्वास्थ्य को काफी अच्छा रखती है। योग से केवल हमारी शारीरिक सेहत ही नहीं बल्कि मानसिक हेल्थ भी हेल्दी रहती है। ऐसे में हम अपनी सेहत का अच्छी तरह से ख्याल नहीं रख पाते, जिसके कारण हम कई बीमारियों के शिकार हो जाते हैं। इसलिए रोजाना सूर्य नमस्कार हमारी अच्छी लाइफ के लिए बहुत ही लाभकारी है।

आईए जानते हैं सूर्य नमस्कार से क्या-क्या लाभ हो सकते हैं-

1) फ्लैक्सिबिलिटी इंक्रीज-

रेगुलर सूर्य नमस्कार हमारी बॉडी की फ्लैक्सिबिलिटी को बढ़ाता है। इसके अंतर्गत कुछ आसन ऐसे भी आते हैं, जो हमारे जायंट्स और मांसपेशियों को भी स्ट्रांग करते हैं। सेडेंटरी लाइफस्टाइल के कारण ही मांसपेशियों में अकड़न की समस्या आ जाती है, जिसे दूर करने में सूर्य नमस्कार काफी लाभदायक हो सकता है।

2) ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है –

NIH के अकॉर्डिंग, सूर्य नमस्कार मांसपेशियों में ठहरे हुए रक्त को एक्टिव करके लिवर व किडनी तक पहुंचकर डिटॉक्सिफाई करता है। जो हेल्दी रहने के लिए बहुत जरूरी हैं। साथ ही, ब्लड सर्कुलेशन बेहतर रहने से दिल दिल की समस्या भी नहीं होती है।

3) पाचन दुरुस्त करता है-

सूर्य नमस्कार के कुछ आसान हमारी आंतों के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं। इस तरह से पाचन तंत्र अच्छा होता है। और पाचन तंत्र से जुड़ी बीमारियां जैसे- गैस ब्लोटिंग आदि से भी मुक्ति मिलती है।

4) वजन कम करता है-

सूर्य नमस्कार कैलोरी बर्न करके वजन कम करता है। यह हमारी बॉडी के मेटाबॉलिज्म को भी कंट्रोल या एक्टिव करता है। जिससे फैट कम इकट्ठा होता है और हमारा वजन अधिक नहीं बढ़ता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *