हमारे पेट में अच्छे और बुरे दोनों ही तरह के बैक्टीरिया पाए जाते हैं। अच्छे बैक्टीरिया से पेट सही रहता है, जो हमारी पाचन क्रिया को सही रखना है।

यह फल पेट में अच्छे बैक्टीरिया की ग्रोथ को बढ़ाकर डाइजेशन के साथ-साथ ओवरऑल हेल्थ का रखें ध्यान

हमारे पेट में अच्छे और बुरे दोनों ही तरह के बैक्टीरिया पाए जाते हैं। अच्छे बैक्टीरिया से पेट सही रहता है, जो हमारी पाचन क्रिया को सही रखना है। गुड बैक्टीरिया को बढ़ाने में प्रोबायोटिक काफी सहायक होते हैं। अधिकतर लोगों को नहीं पता होगा कि, ‘प्रोबायोटिक’ क्या होता है?जीवित बैक्टीरिया और यीस्ट हैं – प्रोबायोटिक्स जो आपके लिए बहुत अच्छे हैं, पाचन तंत्र के लिए सबसे ज्यादा लाभकारी हैं। प्रोबायोटिक को ‘अच्छा’ या ‘सहायक’ बैक्टीरिया भी कहा जा सकता है। कई लोग प्रोबायोटिक की कमी को पूरा करने के लिए अलग-अलग तरह के सप्लीमेंट लेते हैं जो आपकी सेहत पर बुरा असर भी डाल सकते हैं। ऐसे में एक साइंटिस्ट ने एक फल बताया है जिसको प्रोबायोटिक का सबसे बेस्ट सोर्स माना गया है।

कौन सा फल है प्रोबायोटिक का अच्छा सोर्स-

डाँ एमिली लीमिंग जो की एक अच्छी वैज्ञानिक और डाइट एक्सपर्ट हैं। उनका कहना है कि प्रोबायोटिक्स के लिए सेब (Apple) सबसे अच्छे ऑपशंस में से एक हो सकता है। इसमें 100 मिलियन रोगाणुओं की शक्ति तो मिलती ही है, साथ ही यह अन्य सप्लीमेंट से काफी सस्ता पड़ता है।

हमारे शरीर में प्रोबायोटिक कैसे काम करता है-

एंटीबायोटिक्स लेने पर जब किसी के भी शरीर में अच्छे बैक्टीरिया कम हो जाते हैं, तो प्रोबायोटिक्स उनकी पूर्ति करने मैं काफी मददगार साबित होते हैं। यह आपके शरीर में गट हेल्थ को मेंटेन करके , बैड बैक्टीरिया को आपके शरीर और हेल्थ पर हावी नहीं होने देते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *