चीनी जितनी ज्यादा हमारे जुबान को मिठास देती है उससे कहीं ज्यादा हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक होती है।

अब स्वास्थ्य के लिए नहीं करना पड़ेगा स्वाद से कंप्रोमाइज,बिना चीनी के ले मिठास का आनंद

चीनी जितनी ज्यादा हमारे जुबान को मिठास देती है उससे कहीं ज्यादा हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक होती है। चीनी की वजह से कई बड़ी बीमारियां जैसे कि हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज दातों में कैविटी और भी कई गंभीर बीमारियां झेलनी पड़ सकती है। तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं चीनी का सब्सीट्यूट यानी की आप स्वास्थ्य के साथ-साथ स्वाद के साथ भी कोई कंप्रोमाइज नहीं करना पड़ेगा अगर आप मीठे की शौकीन है तो आप आराम से मीठा खा सकते हैं लेकिन वह मीठा आपको चीनी से नहीं बल्कि कुछ अन्य हेल्दी ऑप्शन से मिलेगा तो आए जानते हैं कि क्या है वह हेल्दी ऑप्शंस जिससे आप बिना किसी टेंशन के मीठे का आनंद ले सकते हैं।

गुड

प्राचीन काल से लोग मुंह मीठा करने के लिए गुड का सेवन करते आए हैं। जानकारी के लिए आपको बता दे इसमें मिलने वाला एंटीऑक्सीडेंट हमारी सेहत के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। और गुड़ को प्रतिदिन खाना खाने के बाद थोड़ा सा खाने से हमारा पाचन भी अच्छा रहता है। चीनी की जगह आप गुड का इस्तेमाल कर सकते हैं फिर चाहे वह खीर हो या चाय हो यह अन्य कोई चीज जिसे आप मीठा करना चाहते हो।

कोकोनोट शुगर

कोकोनट यानी कि नारियल नारियल के फायदे तो हर कोई जानता है कि यह हमारी सेहत के लिए कितना ज्यादा फायदेमंद है नारियल में कई ऐसी पोशाक तत्व मौजूद है जो हमारी सेहत को दुरुस्त करने में बेहद कारगर साबित होते हैं इसमें मौजूद भरपूर मात्रा में फाइबर हमारी गत हेल्थ के लिए भी बहुत अच्छा होता है। आप कोकोनोट शुगर का इस्तेमाल भी चीनी की जगह पर कर सकते हैं।

डेट शुगर

डेट शुगर यानी की खजूर। बेहद टेस्टी होने के साथ-साथ हमारे शरीर को ढेर सारी पौष्टिकता भी देता है। शरीर में खून की कमी होने पर चिकित्सक भी खजूर खाने के लिए कहते हैं। इसलिए खजूर हर तरह से हमारे लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है और इसमें नेचुरल चीनी भी होती है।

मेपल सिरप

सबसे पहले तो हम आपको बता दे कि मेपल सिरप पौधों के रस से बनाया जाता है जिसमें कैल्शियम मैंगनीज आयरन और पोटेशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसमें चीनी की तुलना में ग्लिसमिक इंडेक्स काम होता है लेकिन इसका इस्तेमाल ध्यान के साथ करना आवश्यक है।

स्टीविया

स्टीविया , स्टेविया के पौधों की पत्तियों से बनाया गया आर्टिफिशियल शुगर है। आपको बता दे चीनी के कंपैरिजन में इसमें मिठास कई गुना ज्यादा होती है लेकिन फिर भी इसमें कैलोरी कार्बोहाइड्रेट या आर्टिफिशियल इंग्रेडिएंट्स नहीं पाए जाते हैं। तो यह आपके लिए एक हेल्थी ऑप्शन है जिसे आप चीनी की जगह उसे कर सकते हैं।

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