डायबिटीज़ एक ऐसी बीमारी है जिसमें शरीर खुद खाना खाने से जो एनर्जी बनाता है, उसे सही तरीके से इस्तेमाल नहीं कर पाता

शुगर है तो घबराइए मत ! इस हेल्दी लाइफस्टाइल को अपनाकर आप कर सकते हैं शुगर को कंट्रोल

डायबिटीज़ एक ऐसी बीमारी है जिसमें शरीर खुद खाना खाने से जो एनर्जी बनाता है, उसे सही तरीके से इस्तेमाल नहीं कर पाता। इसका मतलब ये हुआ कि खून में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है। लेकिन घबराने की बात नहीं है। थोड़े से ध्यान से आप शुगर को कंट्रोल में रख सकते हैं और एक हेल्दी लाइफ जी सकते हैं। आज हम आपके लिए कुछ आसान टिप्स लाए हैं जिन्हें आप अपने जीवन में अपनाकर डायबिटीज़ को कंट्रोल कर सकते हैं। आइए जानते हैं विस्तार से –

1. मीठा कम करें-

पहली और सबसे अहम बात – मीठे का इस्तेमाल कम से कम करें।  इसका मतलब ये नहीं कि आप कभी मिठाई नहीं खा सकते, बस थोड़ा कम मात्रा में मीठा लें। चीनी के अलावा मीठे वाले फलों, जूस और कोल्ड ड्रिंक्स का भी इस्तेमाल भी कम कर दें।

2. हेल्दी खाएं, एक्टिव रहें-

ऐसी चीजें खाएं जिनमें फाइबर और पोषण भरपूर हो, जैसे दालें, हरी सब्जियां, और सलाद। साथ ही प्रतिदिन एक्सरसाइज जरूर से जरूर करें।शुरुआत में थोड़ा चलना भी काफी फायदेमंद होता है।

3. वजन घटाएं-

 अगर आपका वजन थोड़ा ज्यादा है, तो वजन कम करने की कोशिश करें। कुछ किलो वजन कम करने से भी आपके शरीर को शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी।

4. दवाइयां लें (अगर डॉक्टर ने बताई हों)-

अगर डॉक्टर ने आपको दवाइयां दी हैं, तो उन्हें हर रोज़ सही समय पर लें। बिना डॉक्टरी सलाह के दवाइयां लेना या बंद ना करें।

5. डॉक्टर से मिलते रहें-

अपने डॉक्टर से नियमित रूप से मिलते रहें। वह आपका शुगर लेवल चेक करेंगे और आपकी डाइट और दवाओं में भी चेंजेस कर सकते हैं आपके शुगर लेवल के अकॉर्डिंग।

6. तनाव कम करें-

तनाव भी शुगर लेवल को बढ़ा सकता है इसलिए योग, मेडिटेशन या कोई ऐसी चीज करें जो आपको तनाव से दूर रखे।

7. अपने पैरों का ख्याल रखें-

डायबिटीज होने पर पैरों का खास ख्याल रखना जरूरी होता है। रोजाना पैरों को धोएं और अच्छे से सुखाएं।  पैरों सहित अगर शरीर के किसी भी पार्टी में कोई घाव हो जाए, तो डॉक्टर को तुरंत दिखाएं।

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